ऑफिस में यौन उत्पीड़न की शिकायतों के लिए मोदी सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल 'शी-बॉक्स' लॉन्च किया - www.wcd-sh.nic.in

Govt launches 'SHe-box' portal for sexual harassment complaints

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने केंद्र सरकार की महिला कर्मचारियों के कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की शिकायतें दर्ज कराने के लिए ‘शी-बॉक्स’ नाम का पोर्टल लांच किया है. पोर्टल लॉन्च करते वक्त केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की प्रकृति और गंभीरता के आकलन के लिए सरकार राष्ट्रीय सर्वेक्षण करेगी.

'She Box' complaints related to sex harassment at the workplace 


मेनका गांधी ने कहा कि इस पोर्टल की शुरुआत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हुई है लेकिन हम जल्द ही इसका विस्तान करने जा रहे हैं और प्राइवेट सेक्टर भी इस पोर्टल के दायरे में लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें कुछ बदलाव करने की जरुरत है और उसके के बाद प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाली महिलाएं भी इस पोर्टल के जरिए यौन उत्पीड़न से जुड़ी शिकायत दर्ज करा सकेंगी.

Govt launches 'SHe-box' portal for sexual harassment complaints


यौन उत्पीड़न मामले की शिकायत दर्ज कराने के मकसद से महिलाओं को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मुहैया कराने का फैसला पिछले साल अक्टूबर में लिया गया था. मंत्रालय को इस मामले में कई शिकायतें मिली थीं, जिसके बाद केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने शिकायतों के लिए पोर्टल तैयार करवाने का फैसला लिया था.

She Box complaints online portal - www.wcd-sh.nic.in

मेनका गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना डिजिटल इंडिया के जरिए महिला सुरक्षा की दिशा में यह कदम एक बड़ी कामयाबी है. शिकयत दर्ज करने के लिए आप www.wcd-sh.nic.in लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि केंद्र सरकार में करीब 11 फीसद महिला कर्मचारी कार्यरत हैं जिनकी संख्या 3.37 लाख है.

Do regular visit on A Real News Network and Like our Facebook Page to get latest updates from us.

No comments

Powered by Blogger.